भारत का गणतंत्र दिवस | republic day of india 2023 | 74 republic day 2023

 भारत का गणतंत्र दिवस।

गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय अवकाश है। भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था और आज हम उस दिन के उपरांत इस दिन को मनाते हैं। यह दिन देश के लोकतंत्र का जश्न मनाने और भारत की आजादी के लिए लड़ने वाले नेताओं को श्रद्धांजलि देने का दिन है।



मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में होता है, जहां भारत के राष्ट्रपति के सामने राजपथ पर एक भव्य परेड आयोजित की जाती है। परेड भारत की सांस्कृतिक और सैन्य विरासत को प्रदर्शित करती है और दुनिया भर के गणमान्य लोग इसमें  उत्साहपूर्वक भाग लेते  है।


परेड के मुख्य आकर्षणों में से एक भारत के विभिन्न राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाली रंगीन झांकियों का प्रदर्शन है। ये झांकियां पारंपरिक नृत्य और संगीत के प्रदर्शन के साथ राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करती हैं।


उत्सव का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू राष्ट्रीय ध्वज का फहराना और राष्ट्रगान का गायन है। इस उपरांत  भारत के राष्ट्रपति देश की उपलब्धियों और आगे की चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए भाषण भी देते हैं।


इस दिन को देशभक्ति गीत और नृत्यों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं और लोगों के बीच मिठाइयों के वितरण द्वारा भी चिह्नित किया जाता है।


परेड के अलावा, इस अवसर पर देश भर में कई अन्य त्योहार और कार्यक्रम मनाए जाते हैं। स्कूल और कॉलेज में देशभक्ति के कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं और सरकारी भवनों को राष्ट्रीय झंडों और रोशनी से सजाया जाता है।


 

आखिरकार, भारत का गणतंत्र दिवस देश के लोकतंत्र का जश्न मनाने और आजादी की लड़ाई लड़ने वाले नेताओं को श्रद्धांजलि देने का दिन है। यह भव्य परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और देशभक्ति समारोहों के साथ राष्ट्रीय गौरव का दिन है। यह भारत के सभी नागरिकों के लिए स्वतंत्रता, न्याय और समानता के आदर्शों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करने का दिन है।



जय हिन्द !

Comments